Ticker

6/recent/ticker-posts

सोने के बाद अब चांदी भी चमकी, एक ही दिन में 2,000 हुई महंगी

 

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने के साथ ही अब चांदी की कीमतों में भी जबरदस्त तेजी आ गई है। रायपुर सराफा बाजार में चांदी 80,200 रुपये प्रति किलो हो गई, इस प्रकार एक ही दिन में चांदी 2,000 रुपये महंगी हो गई।

चांदी पहली बार इस स्तर पर पहुंची है, आने वाले दिनों में और उछाल की संभावना जताई जा रही है। चांदी के साथ ही सोना भी 400 रुपये महंगा होकर 71, 750 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) हो गया। सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी के कारण सराफा बाजार में इन दिनों सन्नाटा पसरा हुआ है।

कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ता द्वारा कीमतों को लेकर पूछपरख तो बढ़ी है, लेकिन वे भी खरीदारी के लिए कीमतों में गिरावट का इंतजार कर रहे हैं। सराफा कारोबारियों के साथ ही ज्वेलर्स कंपनियों द्वारा अक्षय तृतीया को लेकर नई रणनीति बनाई जा रही है।

इसलिए सोने-चांदी की कीमतों में तेजी रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा अपनी तीनों बैठकों में आगामी तिमाही में 25-25 पैसे करके तीन बार ब्याज दर कम करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही यूक्रेन रूस युद्ध इसराइल फिलिस्तीन युद्ध व अमेरिका में आगामी चुनाव की अनिश्चितता के चलते सोने-चांदी की कीमतों में तेजी आ रही है। आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में और तेजी की ही संभावना है।

Post a Comment

0 Comments