Ticker

6/recent/ticker-posts

माइक्रो ऑब्जर्वरों को मिला पहले चरण का प्रशिक्षण

कोंडागांव । लोकसभा निर्वाचन 2024 के दौरान मतदान के दिन की गतिविधियों की निगरानी के लिए नियुक्त माइक्रो ऑब्जर्वरों को प्रथम चक्र का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। गुरुवार को जिला कार्यालय के प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कुणाल दुदावत ने माइक्रो आब्जर्वर की भूमिका को स्वतंत्र निष्पक्ष और पारदर्शी निर्वाचन में महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि आपके द्वारा मतदान केंद्र में घटित घटनाओं पर नजर रखते हुए इसकी जानकारी निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक को दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर अपने कार्य को भली भांति इस प्रशिक्षण में समझ लें और निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्य करें। उन्होंने इस दौरान मतदान की गोपनीयता के संबंध में आयोग के निर्देशों के पालन के संबंध में भी जानकारी देते हुए कहा कि माइक्रो आब्जर्वर इसकी भी निगरानी करेंगे।

मास्टर ट्रेनर वेणुगोपाल राव द्वारा प्रशिक्षण में माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति एवं भूमिका, उनके जानने योग्य बातें, मतदान के दौरान ध्यान देने योग्य बातें तथा उनके द्वारा 18 बिंदुओं में तैयार की जाने वाली चेक लिस्ट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस दौरान बताया गया कि माइक्रो आब्जर्वर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए सामान्य आब्जर्वर के नियंत्रण एवं निरीक्षण में कार्य करता है। वह मतदान केंद्र में मतदान दलों द्वारा किए जाने वाले विभिन्न कार्यां का सूक्ष्म अवलोकन करते हैं। मतदान दलों द्वारा किए जाने वाले मॉक पोल की प्रक्रिया, वास्तविक मतदान के लिए ईवीएम को तैयार करने के कार्य का अवलोकन करना चाहिए। उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि किसी भी मतदाता को फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र अथवा आयोग द्वारा बताए गए अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों के बिना मतदान करने की अनुमति न दी जाए। उन्हें यह भी देखना होगा की मतदान अधिकारी द्वारा प्रत्येक मतदाता के बाएं हाथ की तर्जनी में नियमानुसार अमिट स्याही लगाया जाए तथा मतदाता रजिस्टर में विधिवत प्रविष्टि की जाए। एएसडी लिस्ट वाले मतदाताओं से सामान्य पूछताछ करने तथा घोषणा पत्र में उनके हस्ताक्षर कराने की प्रक्रिया का भी अवलोकन करना होगा। उन्होंने बताया कि माइक्रो आब्जर्वर को निर्धारित प्रारूप में अपना रिपोर्ट मतदान समाप्ति के पश्चात सामग्री वापसी स्थल में सामान्य आब्जर्वर के हाथों में सौंपना चाहिए। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी चित्रकांत चाली ठाकुर भी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments