Ticker

6/recent/ticker-posts

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय : प्रदेश के तीन कॉलेजों में बीएड का 4 वर्षीय कोर्स अगले साल से

रायपुर। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत प्रदेश में बीएड का चार वर्षीय कोर्स अभी पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में है। अगले साल से तीन और कॉलेजों में यह कोर्स शुरू होगा। वहीं दूसरी ओर 13 अन्य संस्थानों ने भी इस कोर्स के लिए शासन से अनुमति मांगी है। वहां से 30 मई से पहले एनओसी मिलती है तो फिर इन कॉलेजों में भी यह चार वर्षीय पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगा।

जानकारों ने बताया कि 4 ईयर इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (आईटीईपी) के तहत यह कोर्स संचालित होगा। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) से मान्यता मिलेगी। रविवि को पिछले साल इसकी मान्यता मिल चुकी है। इसके अनुसार सत्र 2024-25 में एडमिशन होंगे। जबकि एनसीटीई से मान्यता के बाद प्रदेश के दूसरे संस्थानों में 2025-26 से एडमिशन होंगे।

13 निजी कॉलेजों ने एनओसी के लिए राज्य शासन को आवेदन किया है, लेकिन अभी तक अनुमति नहीं मिली है। जानकारी के मुताबिक आईटीईपी प्रोग्राम के लिए नए कॉलेजों को पहले 21 मई तक आवेदन करना था, बाद में इसकी तारीख बढ़ाकर 30 मई की गई। इस तारीख तक शासन से एनओसी नहीं मिलता है तो फिर अगले साल यह कोर्स शुरू नहीं होंगे।

पहले से चल रहे चार वर्षीय कोर्स में प्रवेश के लिए यह आखिरी साल : जानकारी के मुताबिक प्रदेश के तीन निजी कॉलेजों में बीए.बीएड व बीएससी.बीएड का चार वर्षीय कोर्स 2018 से चल रहा है। यहां करीब 200 सीटें हैं। व्यापमं की प्रवेश परीक्षा के आधार पर इनमें एडमिशन होता है। सत्र 2024-25 के लिए व्यापमं से आवेदन मंगाए गए हैं।

करीब 15 हजार से अधिक आए हैं। इस पुराने कोर्स में प्रवेश के लिए यह अंतिम वर्ष है। जानकारों का कहना है कि बीए.बीएड व बीएससी.बीएड प्रोग्राम, आईटीईपी के तहत होगा। इसके लिए तीनों संस्थानों ने एनसीटीई को आवेदन कर दिया है। संभावना है कि इन कोर्स की मान्यता मिल जाएगी।

Post a Comment

0 Comments