Ticker

6/recent/ticker-posts

आम नागरिकों के साथ सरलता से व्यवहार कर करें उपचार

राजनांदगांव। मोहला-मानपुर-अं. चौकी कलेक्टर एस. जयवर्धन ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के कामकाज और जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करने के संबंध में गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करते जनसामान्य को स्वास्थ्य की सुविधा उपलब्ध कराएं। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं कार्यक्रमों की समीक्षा करते आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा बीएमओ को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य विभाग के अधीनस्थ कर्मचारी मैदानी स्तर के अमलों के साथ समन्वय स्थापित कर जिले में स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य सुविधा सुलभ होनी चाहिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत संचालित सभी योजनाओं की कार्य प्रगति की जानकारी लेते योजनाओं के संचालन में प्रगति लाने हेतु आवश्यक कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने एवं अन्य योजनाओं में लक्ष्य निर्धारित कर प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर जयवर्धन ने कहा कि चिकित्सा केंद्र में आने वाले आम नागरिकों के साथ आप सरलता से व्यवहार कर उनकी परेशानियों को सुने और उपचार करें। उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक की समीक्षा कर जिले में हॉट बाजार क्लिनिक की सेवा संचालन बेहतर ढंग से करने कहा एवं सुदूरवनांचल ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का उपचार करने कहा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड योजना अंतर्गत मिलने वाली राशि, आयुष्मान कार्ड केवाईसी रिपोर्ट की जानकारी की विस्तृत समीक्षा कर स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड शासन की महत्वपूर्ण योजना एवं मरीजो के इलाज के लिए जरूरी दस्तावेजों की कमी के लिए लोगों को जागरुक व प्रचार-प्रसार कर आम नागरिकों को लाभान्वित करें।

उन्होंने चिरायु योजना अंतर्गत स्कूली एवं आंगनबाड़ी के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर कोई समस्या होने पर चिरायु योजना से बच्चों को जोड़ कर योजना का लाभ दिलाए। उन्होंने जिले को टीवी मुक्त करने कार्ययोजना बनाकर अभियान के रूप में शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि निक्षय मित्र पंजीयन कर टीवी मरीजों की सहयोग करें।

कलेक्टर ने शासकीय अस्पतालों की जानकारी ली। उन्होंने ओपीडी और आईपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में आने वाले मरीजों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। हॉस्पिटल में बैठक, पेयजल, साफ.-सफाई सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध होना चाहिए। अस्पताल में संचालित पैथोलॉजी लैब में साफ.सफाई रखने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसआर मांडवी, डीपीएम विकास राठौर, सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारी, बीपीएम एवं नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments