Ticker

6/recent/ticker-posts

लोकसभा चुनाव में तीन महिलाओं ने लहराया जीत का परचम

रायपुर। छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीटों में से 10 सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया है। वहीं एक सीट को कांग्रेस ने बरकरार रखा है। इस लोकसभा चुनाव में प्रदेश के तीन महिलाओं ने बाजी मारी है। जांजगीर से बीजेपी के कमलेश जांगड़े, महासमुंद से बीजेपी के रूपकुमारी चौधरी और कोरबा से कांग्रेस के ज्योत्सना महंत ने जीत हासिल की है। बता दें कि कमलेश जांगड़े और रूपकुमारी चौधरी का मुकाबला कांग्रेस के पूर्व दिग्गज मंत्रियों से था, जिन्हें उन्होंने पटखनी दी है। खास बात यह भी है कि इन तीनों सीटों पर बाहरी प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। बता दें कि जांजगीर चांपा से कमलेश जांगड़े, महासमुंद से रूप कुमारी चौधरी और कोरबा से ज्योत्सना महंत स्थानीय उम्मीदवार थे। इनके विपक्ष में बाहरी उम्मीदवार खड़े थे।

जिन्हें उन्होंने बड़े अंतराल से हराया है। माना जाता है कि कोरबा में दीदी और भाभी के बीच जोरदार मुकाबला है, लेकिन सरोज पांडे बाहरी प्रत्याशी होने की वजह से जनता ने उन्हें नकार दिया। कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडेय को पटखनी दी है। कोरबा कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत को 5 लाख 70 हार 182 वोट मिले। उन्होंने भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे को 43 हजार 283 वोट से हराया है। सरोज पांडे को 5 लाख 26 हजार 899 वोट मिले। महंत ने 43 हजार 283 वोट के अंतराल से कोरबा लोकसभा सीट में जीत हासिल की है। वही वोटिंग प्रतिशत 46.53 रहा। भाजपा प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी ने महासमुंद सीट से बाजी मारी है। चौधरी ने कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू को हराकर अपनी जीत पक्की है। रूपकुमारी चौधरी ने पूर्व कैबिनट मंत्री ताम्रध्वज साहू को पटखनी दी है।

भाजपा प्रत्याशी रूपकुमारी चौधरी सात लाख तीन हजार 659 वोट मिले। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी ताम्रध्वज साहू पांच लाख 58 हजार 203 मिला है। चौधरी ने एक लाख 45 हजार 456 वोटों से पूर्व मंत्री को हराया है। इस तरह जीत का अंतर एक लाख 45 .हजार 456 रहा। कुल वोट का प्रतिशत 53.06 रहा। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर कमलेश जांगड़े ने विजय हासिल की है। उन्होंने 60 हजार वोटों से जीत हासिल की है। उन्हें कुल 6 लाख 78 हजार 199 वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस के पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया को 6 लाख 18 हजार 199 वोट मिले हैं। इस तरह जीत का अंतर 60 हजार रहा। कुल वोट का प्रतिशत 48.71 रहा।

Post a Comment

0 Comments